PM मोदी के जीवन के 4 सबसे बड़े फैसले, नंबर 1 सुनकर पूरी दुनिया रह गई थी हैरान !!

87

नमस्कार दोस्तों…आप तो जानते ही होंगे कि फिलहाल देश में राजनीति का माहोल चल रहा है। कुछ ही दिनों बाद देश में लोकसभा चुनाव होने वाले है। देश की सभी राजनीतिक पार्टियां उसी तैयारियां में लगी हुई है।

 

साल 2014 में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की लोकप्रियता चरम थी। और लोगों ने उन्हें भारी बहुमत के साथ सत्ता में बिठाया था। आप को जानकारी के लिए बता दें कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के कार्यकाल को भी 5 साल का समय पूरा भी नहीं हुआ है।

इसी दौरान पीएम मोदी ने उन्होंने कई ऐसे बडे फैंसले लिए है। जिन्होंने सिर्फ हमें ही नहीं बल्कि पूरी दुनिया को हैरत में डाल दिया था। तो आइए इस आर्टिकल उन फैंसलों के बारे में विस्तार से जानते है।

(4) राफेल डील
आप को जानकारी के लिए बता दें कि से तो राफेल विमान खरीदने का सौदा कांग्रेस सरकार के समय में हुआ था। लेकिन यह पूरा नहीं हो पाया था और इसे बाद में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पूरा किया।

साल 2015 में अपनी फ्रांस यात्रा के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने यह कहकर सबको चौंका दिया कि राफेल डील पक्की हो गई है।

(3) सर्जिकल स्ट्राइक
बता दें कि यह एक ऐसी स्ट्राइक थी जिसने पाकिस्तान की सेना के साथ साथ उनके हौसलों भी पस्त कर दिया था।

स्ट्राइक के दौरान भारतीय सैनिकों ने बड़ी चतुराई के साथ पाकिस्तान के सैन्य ठिकानों को ध्वस्त कर दिया था।

(2) सवर्ण आरक्षण
बता दें कि यह एक ऐसा फैसला था जिसके बारे में किसी को बिल्कुल भी उम्मीद नहीं थी। 7 जनवरी 2019 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अचानक से ऐलान कर दिया कि वह सामान्य वर्ग के लोगों को भी 10 फीसदी आरक्षण देंगे।

फिलहाल यह बिल राज्यसभा और लोकसभा दोनों में पास हो चुका है।

(1) नोटबंदी
यह फैसला प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का सबसे चौंकाने वाला फैसला था जिसने पूरी दुनिया को हैरानी में डाल दिया था।

8 नवंबर 2016 को रात 8:00 बजे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अचानक से टेलीविजन पर आए और यह घोषणा कर दी कि आज रात से देश में 500 और 1000 के नोट बंद कर दिए गए हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here