रेल मंत्रालय का बड़ा फैसला, इस कदम के बाद यात्रियों की हो जाएगी बल्ले बल्ले !!

2023

नमस्कार दोस्तों…फिलहाल भारत में पर्व और त्यौहारों के दिन नजदीक आ रहे है, वैसे आम नागरिकों की चिंता और बढती जा रही है, कि वह कैसे घर जाएंगे। देश की जनता में अभी से ही टिकट की बुकिंग करने की होड लगी है, कि बस उन्हें कैसे भी एक सीट मिल जाएं औऱ वे अपनी यात्रा कर सकें।

 

जिन लोगों की अभी महिने की तनख्वाह नहीं आयी है, वे भी यह सोचकर चिंतित है कि उन्हें घर जाने में काफी दिक्कतों का सामना करना पडेगा। क्योंकि पर्व-त्यौहारों में ट्रेनों में अक्सर खूब भीड देखने को मिलती है और अभी तो त्यौहारों के मौसम शुरु ही हुए है, जिसे लेकर आम नागरिकों की चिंता का होना लाजमी है।

कम होंगे किराए
आप को जानकारी के लिए बता दें कि भारतीय रेलवे, रेल यात्रियों की परेशानियों को देखकर अब बहुत ही जल्द रेल यात्रियों को एक तोहफा देने जा रही है। आखिर वह तोहफा क्या है ? तो आइए इस के बारे में हम आप को बताते है। बात यह भी है कि रेलवे बहुत ही जल्द ही 2-एसी और 3-एसी की सीटों पर किराये में कमी करने वाली है।

मेल और एक्सप्रेस ट्रेनों पर लोड बढा है
आप को बता दें कि सरकार ने कहा है कि रेलवे पहले से ही 3-एसी सीटों से लाभ कमा रही थी। साथ ही साथ प्रीमियम ट्रेनों में फ्लेक्सी फेयर के लागू होने से इन ट्रेनों से करीब 7 लाख रेल यात्री दूर हो गए है। फ्लेकसी फेयर के कारण रूट पर चलने वाली सभी मेल और एक्सप्रेसों ट्रेनों पर काफी अधिक लोड बढ़ा है।

विकल्प योजना के संशोधन पर पर विचार
प्राप्त जानकारी के अनुसार बता दें कि अब रेलवे बहुत ही जल्द अपनी एक अन्य विकल्प योजना को संशोधित करने पर विचार करने जा रहीं है। जो फॉर्मूला हमसफर जैसे ट्रेनों में भी इस्तेमाल होते है। बता दे कि हमसफर के सीटों की बुकिंग करते समय रेल यात्रियों से 50 प्रतिशत सीटों पर वास्तविक किराया से 15 प्रतिशत अधिक एवं इसके बाद हर 10 प्रतिशत पर मूल्यों में बदलाव हो जाता है।

रेलवे के इस संशोधन से जहां आम नागरिकों को राहत मिलेगी वहीं अब प्रत्येक रेल यात्रियों की यात्रा भी सुलभ हो पाएगी। अब देखना यह है कि इन नियमों में कितनी जल्दी संशोधन होती है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here